अपने कंटेंट को कॉपी होने से कैसे सुरक्षित करें?

नमस्कार दोस्तों! आपका स्वागत है हमारे एक और पोस्ट में, आज हम एक परेशानी का हल लाए है जो की कोई ब्लॉगर के मन में ज़रूर आता है की अपने कंटेंट को कॉपी पेस्ट होने से कैसे बचाए अपने ब्लॉगसॉप्ट साइट में.


आम तो पर अगर कोई पर्सन आपके वेबसाइट के कंटेंट को कॉपी करता है तो उसके दो मतलब हो सकते है या तो वह आपके वेबसाइट का ऑनलाइन प्रजेंस और रैंकिंग पर नेगेटिव प्रभाव डालना चाहता है या फिर वो खुद कोई मेहनत नहीं करना चाहता है क्योंकि हो सकता है वह यह सोचता होगा ऐसा करने से उसे बिना मेहनत किए एक यूनिक और अच्छा कंटेंट मिल जाएगा.

Blogspot Blog Ka Content Copy Paste Hone Se Kaise Bchaye

पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है वह जाने अनजाने में अपने वेबसाइट को गूगल के नजर में  नेगेटिविटी को बढ़ता है और उसके साथ-साथ वेबसाइट के अथॉरिटी पर भी बुरी तरह से नेगेटिव प्रभाव डालता हैं.


पर फिर भी ऐसे लोग है जो यह सब जान कर भी करते है ऐसे में हम उन्हें तो कॉपी करने से तो मना नहीं कर सकते हैं लेकिन अपने कंटेंट को ऐसे लोगो से सेफ और सिक्योर ज़रूर कर सकते है.


क्योंकि अगर अपने कंटेंट को सेफ नहीं करते है तो उनके वेबसाइट के साथ-साथ हमारे साइट पर भी नेगेटिव प्रभाव बढ़ता है जैसे की गूगल के नजर में एक जैसे दो कंटेंट मजूद होना जिसे वो डुप्लीकेट कंटेंट समझ लेता है और इस वजह से हमारे कंटेंट की रैंकिंग भी डाउन हो सकती है.


वैसे देखा जाए तो कोई भी व्यक्ति किसी का भी कंटेंट कॉपी करके आसानी से किसी भी वेबसाइट को हानि पहुँचा सकता है इसलिए इस चीज़ को देखते हुए, 


DMCA प्रोटेक्शन लॉ बनाया गया था जो किसी भी प्रकार के कंटेंट को जैसे की वीडियो इमेज ऑडियो आर्टिकल इत्यादि इन सभी कॉपीराइट ओनर के डाटा को एक ऐसी जगह रखी जाए जहाँ से यह साबित कर सकें कंटेंट की कॉपीराइट किसी है. 


इसलिए DMCA अपने पास उन सभी कंटेंट डाटा को डिजिटल फॉर्मेट में रखती है ताकि कंटेंट के असली ओनर की पहचान की जा सकें और अगर कोई भी व्यक्ति चाहे तो DMCA प्रोटेक्शन लॉ के तहत कंटेंट के चोरी होने पर या फिर आप कह सकते है आपके जानकारी के बिना कंटेंट उपयोग करने पर उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सकें.


यह थी छोटी सी DMCA प्रोटेक्शन लॉ से जुडी जानकारी, पर हम आज इस पोस्ट में DMCA लॉ के बिना अपने कंटेंट को कॉपी होने से कैसे प्रोटेक्ट कर सकते हैं वह सीखने वाले हैं.


चलिए देख लेते है इसके लिए हमें क्या करना होगा - आप कुछ ही स्टेप में अपने वेबसाइट में कॉपी प्रोटेक्शन लगा सकते है हम ऐसा इसलिए बोल रहे है क्योकि मैं हमेशा अपने पोस्ट में यह कोशिश कि आपको ऐसे मेथड बताए जिससे आप आसानी से कोई भी चीज़ कर पाए तो आज फिर एक साधारण तरीका बताया है.


ब्लॉगर में कंटेंट कॉपी होने से कैसे बचाए?


इसके लिए आपको केवल तीन स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे -


# ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जा कर  1.स्टेप  लेआउट सेक्शन पर क्लिक करें.


# उसके बाद  2.स्टेप  ऐड गैजेट का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें.


# जिसके अंदर HTML/JavaScript गैजेट मिलेगा जिसे आपको सेलेक्ट कर लेना है उसके बाद नीचे दिए कोड को  3.स्टेप  कॉपी करके उसमे पेस्ट करके सेव कर दें.


pase your code in Blogger html section

नीचे आपको दो कोड स्क्रिप्ट दिए गए है क्योकि कई बार कुछ ऐसे थीम होते है जो स्क्रिप्ट को सपोर्ट नहीं करते है इसलिए आप उन दोनों में कोई भी कोड यूज करके देख सकते है की कौन सा सपोर्ट कर रहा है पर हम फर्स्ट वाले कोड को रेकमेंड करते हैं.


अगर अपने इस पोस्ट के दिए गए सभी इनस्टक्शन को फॉलो किया है तो आप अपने ब्लॉग को रिफ्रेश करके देख सकते है अब आपका कंटेंट कोई भी कॉपी नहीं कर सकता हैं.


पहला कोड- [ रेकमेंड ]


<style>body {
user-select: none !important;
-moz-user-select: -moz-none !important;
-webkit-user-select: none !important;
-ms-user-select: none !important;
}
.post-body blockquote, .post-body pre, .post-body code {
user-select: text !important;
-webkit-user-select: text !important;
-ms-user-select: text !important;
-moz-user-select: text !important;
}
</style>


दूसरा कोड-


<script type=text/javascript>
var omitformtags=[input, textarea, select] omitformtags=omitformtags.join(|)
function disableselect(e){
if (omitformtags.indexOf(e.target.tagName.toLowerCase())==-1)
return false
}
function reEnable(){
return true
}
if (typeof document.onselectstart!=undefined)
document.onselectstart=new Function (return false)
else{
document.onmousedown=disableselect
document.onmouseup=reEnable
}
</script>


निष्कर्ष :


उम्मीद करता हूँ अपने अपने ब्लॉग में कॉपी प्रोटेक्शन सफलतापूर्वक लगा लिया होगा पर अगर कोड पेस्ट करने के बाद भी आपके वेबसाइट में कॉपी प्रोटेक्शन काम नहीं कर रहा तो हमें कमेंट करके बता सकते है हम आपको सहयोग ज़रूर करेंगे. धन्यवाद! 😊


0 टिप्पणियां

Please, do not enter any spam link in the comment box.

टिप्पणी पोस्ट करें

Please, do not enter any spam link in the comment box.

Post a Comment (0)

नया पेज पुराने